मोनोपोलीरूलेटटाइकून

 

अब धूल जम गई है, कृपया जेक डेनियल को 'द गे फुटबॉलर' न बनाएं

23 मई 2022 09:45

ब्लैकपूल को हुए एक हफ्ता हो गया हैजेक डेनियल ब्रिटेन में 32 वर्षों में बाहर आने वाले पहले पुरुष पेशेवर फुटबॉलर बने। यह नरक के रूप में अच्छा था - कम से कम जिस तरह से वह स्काई के साथ 'घोषणा' साक्षात्कार में आया था कि उसने अपनी मां और बहन को महान फ्लेक्स बताने के एक दिन बाद चार गोल किए।

फ़ुटबॉल में काम करने वाले खुले तौर पर कतारबद्ध व्यक्ति के लिए, यह सात दिन दिलचस्प रहा है। ऐसा लगता हैसकता है खेल के लिए और प्रतिनिधित्व के लिए एक वाटरशेड क्षण बनें। यहसकता है इस देश की फुटबॉल संस्कृति में बड़े बदलाव का संकेत है। लेकिन ऐसा लगता है, ईमानदारी से, इतना दूर जाने के लिए थोड़ा अतिरिक्त।

मुझे पता है, मुझे पता है, मुझे इसे लिखने में देर हो रही है - लेकिन मैं द्वि हूं, क्या आप मुझसे समय के पाबंद होने की उम्मीद कर रहे थे? वैसे भी, मैंने तब से आधा समय बिताया हैउद्घोषणा महिला चैंपियंस लीग फ़ाइनल के लिए ट्यूरिन में, कई LGBTQ+ लेखकों और प्रशंसकों के साथ फ़ुटबॉल की एक शाखा का अनुसरण करते हुए, जिसमें समलैंगिक खिलाड़ियों के अपने हिस्से से अधिक हिस्सा है। हम नहींपास होना फुटबॉल के समलैंगिक प्रतिनिधि होने का भार 17 साल के बच्चे के कंधों पर डालने के लिए, क्योंकि हम पहले से ही यहां हैं। हम यहां कुछ समय के लिए रहे हैं।

मुझे लगता है कि यह पूछना महत्वपूर्ण है कि हम बढ़े हुए प्रतिनिधित्व से क्या उम्मीद करते हैं। यह पूरी यात्रा होने के बजाय एक कदम है - इस तरह की चीज जो लोगों को उन सभी समलैंगिक लोगों के बारे में गर्म और अस्पष्ट सोच महसूस करने की इजाजत देती है, जबकि यह ध्यान नहीं दिया जाता है कि कतार युवा आत्महत्या और बेघरता अभी भी बढ़ रही है।

प्रतिनिधित्व ही आपको इतना आगे ले जाता है। जेक डेनियल होमोफोबिया के साथ फुटबॉल के मुद्दों को 'ठीक' नहीं करेंगे, क्योंकि, वे सिर्फ 'फुटबॉल के मुद्दे' नहीं हैं।

फुटबॉल प्रशंसकों को अक्सर एक समरूप, अप्रिय और असहिष्णु समूह के रूप में माना जाता है। मैंने वास्तव में उसमें कभी नहीं खरीदा है। कुछ से अधिक लोग हैं जोहैं फुटबॉल प्रशंसक जो अप्रिय और असहिष्णु हैं, लेकिन वह फुटबॉल प्रशंसक नहीं हैं। वह समाज है। मैं एक प्रशंसक और एक लेखक के रूप में बहुत सारे फुटबॉल मैचों में गया हूं, और मेरे जीवन में ज्यादातर लोग जिन्होंने मुझ पर गालियां दी हैं? फुटबॉल मैचों में ऐसा नहीं हुआ। एक किशोर के कंधों पर समलैंगिक समुदाय का भार डालने से यह ठीक नहीं होता है।

जेक डेनियल का बाहर आना एक बहुत ही प्यारा क्षण था, और यह तथ्य कि वह इसे 17 साल की उम्र में करने में सक्षम महसूस करता है - और अपने करियर और जीवन के बाकी हिस्सों से गुजरने में सक्षम होगा, यह छिपाने के लिए नहीं कि वह कौन है - मेरे दिल को तीन आकार देता है जैसे मैं गॉडडैम ग्रिंच हूं (साइड-नोट: ग्रिंच वैसे भी क्वीर-कोडेड था, अगर आप जानते हैं कि आप जानते हैं)।

कुछ केप्रतिक्रिया उसके बाहर आने से मैं थोड़ा असहज हो गया। लोग इस बारे में बात करने के लिए अपने आप गिर जाते हैं कि वह कितना बहादुर है, वह कितना चमकता हुआ प्रकाश है। वही लोग जो पहले बातचीत से नदारद रहे हैं। ऐसा लगता है कि उन्हें पुरुषों के फ़ुटबॉल में उन लोगों के लिए एकमात्र प्रतिनिधि बनाया जा रहा है जो सीधे नहीं हैं - और जब कोई उदाहरण इतना केंद्रित होता है, तो उन पर एकदम सही होने का दबाव होता है। जब आप एक पथप्रदर्शक होते हैं, या यहां तक ​​कि केवल एक के रूप में पकड़े जाते हैं, तो आपकी पीठ पर एक लक्ष्य होता है। अभी हम जो सबसे अच्छी चीज कर सकते हैं, वह है बस उसे स्वयं होने दें, और जुनूनी नहीं।

यदि डेनियल पिच पर अपनी निस्संदेह क्षमता को पूरा नहीं करते हैं, जैसा कि 99% युवा फुटबॉल खिलाड़ी नहीं करते हैं, तो सबसे पहले यह कॉलम लिखने वाला कौन होगा कि क्या उसके बाहर आने से उस पर दबाव के कारण उसके विकास में बाधा उत्पन्न हुई - और प्रदान करें भविष्य में और अधिक खिलाड़ियों के लिए खुद कुछ भी कहने से पीछे हटने का एक और कारण? क्योंकि कोई गलती न करें, वह कॉलम लिखा जाएगा।

मुझे लगता है, मैं 'भाग्यशाली' लोगों में से एक हूं। मैंने वास्तव में अपनी कामुकता के साथ कभी आंतरिक संघर्ष नहीं किया। मैंने सोचा था कि मैं सीधा था, अपनी किशोरावस्था में महसूस किया कि मैं उभयलिंगी हूं, और वास्तव में इसे छिपाने की आवश्यकता कभी महसूस नहीं हुई। मैं यह नहीं कहूंगा कि मेरे पास आने वाला 'पल' था; यह मेरे व्यक्तित्व का एक हिस्सा था जिसमें मैं बड़ा हुआ, उसी तरह मुझे भयानक चुटकुलों और वी-नेक पहनने की आदत हो गई। यह कुछ ऐसा है जिसे आप शायद जानते थे यदि आप मुझे जानते थे।

मेरे लिए ऐसा करना आसान था क्योंकि मैं पेशेवर फुटबॉलर नहीं हूं। मैं ऐसे माहौल में पला-बढ़ा नहीं हूं जहां मेरे हजारों प्रशंसक मुझे देख रहे हों, समाचार पत्र मुझ पर रिपोर्टिंग कर रहे हों। मैं चीजों को अपनी गति से इस तरह से कर सकता था कि, बहुत संभव है, डेनियल को कभी भी अनुमति नहीं दी जाती। यह सिर्फ उसके लिए एक उदाहरण स्थापित करने के बारे में नहीं है, यह उसके बारे में है।ठीक है, यह उसके बारे में है। यह एक बड़े फुटबॉल के आकार के माइक्रोस्कोप के तहत एक बच्चे के जितना संभव हो उतना आरामदायक होने के बारे में है।

मैं इस बिंदु पर अनिवार्य रूप से एक क्रोधी बूढ़ा (एर) आदमी हूं, यही वजह है कि मैं यह कहने में सक्षम होने से आधा कदम दूर बैठता हूं कि डेनियल का बाहर आना मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से एक बड़ा क्षण लगता है। यह। यह नहीं होना चाहिए! यह मेरे बारे में नहीं है, जैसे ज्यादातर चीजें नहीं हैं। यह के बारे में हैबहुतयह सुनिश्चित करने की वृद्धिशील प्रक्रिया कि आने वाली पीढ़ियों को लगता है कि वे अकेले नहीं हैं, उसी तरह जो हार्टस्टॉपर की तरह दिखाता है, बस सार्वजनिक चेतना को उकसाता रहता है।

एक इस तरह का शो एकबारगी है, द गे शो के रूप में माना जाता है, कुछ पात्रों के यौन अभिविन्यास के आधार पर प्रचार प्राप्त करता है, न कि यह, पता है, अच्छा है। और अगले वाले को एक 'सामान्य' टीवी शो की तरह व्यवहार किया जाता है, बिना सभी क्वीर टीवी के लिए मानक-वाहक होने के लिए। आप देखें कि मैं इसके साथ कहाँ जा रहा हूँ।

यहां एक युवा व्यक्ति को उसके जीवन के किसी अन्य पहलू के बजाय उसकी कामुकता से परिभाषित करने का एक वास्तविक जोखिम है, जिसकी वह परवाह करता है, जिस पर वह काम करता है। वह एक आइकन बनने के लिए नहीं कह रहा है, वह सिर्फ खुद को होने की अनुमति देने के लिए कह रहा है।

कई मायनों में, एक 'फुटबॉल संस्कृति' बनाने का सबसे अच्छा तरीका कतार के प्रशंसकों और एथलीटों को स्वीकार करना है। उसी तरह आप किसी भी बड़े सामाजिक परिवर्तन का निर्माण करते हैं। धीरे से। यह जल्दी करने की बात नहीं है, हमें अगले समलैंगिक पुरुष फुटबॉलर के बाहर आने के लिए चारों ओर देख रहे हैं। सर्चलाइट जितनी बड़ी होगी, इस बात की संभावना उतनी ही अधिक होगी कि बाहर आने या न आने के बारे में ज्यादातर लोग इससे बचेंगे। वे नहीं करतेचाहते हैं कहानी होना। वे बस इतना चाहते हैं। बिना किसी बड़ी बात के अपना सबसे ईमानदार जीवन जीना चाहते हैं।

जेक को शक्ति और प्यार। उन्होंने एक बहुत बड़ा व्यक्तिगत कदम उठाया है और एक ऐसा कदम जो बहुत सारे युवाओं की मदद करेगा। आइए अब बच्चे को अपना जीवन जीने दें और हममें से बाकी लोगों की तरह अपनी गलतियाँ करें।

स्रोत:90मिनट